Share Bazar » निफ्टी शेयरों के भाव » Coal India

कोल इंडिया शेयर की कीमत Coal India Share Price

कोल इंडिया के बारे में About Coal India

कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) भारत-आधारित होल्डिंग कंपनी है। कंपनी कोयले के उत्पादन और बिक्री में लगी हुई है। यह लगभग 82 खनन क्षेत्रों के माध्यम से चल रही है जो कि भारत के आठ प्रांतीय राज्यों में फैले हुए है। कंपनी के पास लगभग 430 खानें हैं जिसमें 227 भूमिगत हैं, 175 खुली हैं और 28 मिश्रित खानें हैं। यह (12 कोकिंग कोल और तीन गैर-कोकिंग कोयले सहित) लगभग 15 कोयला वाशरीज चला रही है और कार्यशालाओं, अस्पतालों जैसे अन्य प्रतिष्ठानों का प्रबंधन करती है। यह लगभग 27 प्रशिक्षण संस्थान चला रही है.


भारत के कुल कोयला उत्पादन का लगभग 84% उत्पादन कोल इंडिया करता है।  भारत में जहां लगभग 57% प्राथमिक वाणिज्यिक ऊर्जा कोयले पर निर्भर है, सीआईएल अकेले प्राथमिक वाणिज्यिक ऊर्जा आवश्यकता के 40% की पूर्ति करता है।ऊर्जा आवश्यकताओं में कोयले का हिस्सा 2040 तक 48-54% पर रहने की उम्मीद है। उपयोगिता क्षेत्र की कुल थर्मल पावर जनरेटिंग क्षमता का 76% की पुर्ति इसी से होगी।

Coal India
Coal India

कोल इंडिया अंतरराष्ट्रीय कीमतों से कम कीमतों पर कोयले की आपूर्ति करता है जिससे कीमतों में अस्थिरता से भारतीय कोयला उपभोक्ताओं को नुकसान होने से बचाता है।जिससे अंतिम उपयोगकर्ता उद्योग वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनता है। कोल इंडिया “मेक इन इंडिया” में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और भारत को विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनाने में मदद करता है।

कोल इंडिया के तहत कोयला भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईसीएम) चल रहा एक एक प्रशिक्षण केंद्र है। यह पॉवर और इस्पात क्षेत्रके साथ साथ सीमेंट, उर्वरक, ईंट भट्टों और अन्य कई उद्योगों के बीच कार्य करती है। इसकी सहायक कंपनियों में शामिल है ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड, भारत कोकिंग कोल लिमिटेड, सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड, वेस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड, साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड और सेंट्रल माइन प्लानिंग एंड डिजाइन इंस्टीट्यूट लिमिटेड तथा अन्य कई कम्पनियाँ।


जरूर पढ़ें शेयर मार्किट पर हमारे यह पोस्ट