Share Bazar » निफ्टी शेयरों के भाव » HCL Technologies

एचसीएल टेक्नोलॉजीज़ शेयर की कीमत HCL Technologies Share Price

एचसीएल टेक्नोलॉजीज़ के बारे में About HCL Technologies

एचसीएल टेक्नोलॉजीज लिमिटेड कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, संबंधित परामर्श और गतिविधियों में लगी हुई है। कंपनी भिन्न प्रकार की सॉफ्टवेयर सेवाएं, बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग सेवाएं और सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) बुनियादी सेवाएं प्रदान करता है। कंपनी तीन खंडों के माध्यम से चल रही है सॉफ्टवेयर सेवाएं, आईटी इन्फ्रास्ट्रक्चर सेवाएं और बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग (बीपीओ) सेवाएं। सॉफ्टवेयर सेवाओं के भीतर कंपनी प्रदान कराती है application development and maintenance, enterprise application, next generation software as a service (SAAS) application services and engineering, दुनिया भर में विभिन्न ग्राहकों के लिए अनुसंधान और विकास सेवाएं।


कंपनी अमेरिका, यूरोप, भारत और अन्य भौगोलिक खंडों में उपस्थित हैं। यह वित्तीय सेवाओं, निर्माण (ऑटोमोटिव, एयरोस्पेस, उच्च तकनीक और अर्धचालक), दूरसंचार, खुदरा और उपभोक्ता पैक माल सेवाओं, ऊर्जा और उपयोगिता, स्वास्थ्य और यात्रा, परिवहन और रसद सहित विभिन्न कार्यक्षेत्रों को सॉफ्टवेर और ऑटोमेशन समाधान प्रदान करती है।

एचसीएल टेक्नोलॉजीज अगली पीढ़ी की वैश्विक प्रौद्योगिकी कंपनी है जो उद्यमों को डिजिटल युग के लिए अपने कारोबार की स्पथाना करने में मदद करती है। इनके प्रौद्योगिकी उत्पाद, सेवाएं और इंजीनियरिंग को विश्वव्यापी प्रबंधन दर्शन, आविष्कार और जोखिम लेने की संस्कृति, और ग्राहक संबंधों पर निरंतर ध्यान देने की चार दशकों की परंपरा पर बनाया गया है। आर एंड डी, नवाचार प्रयोगशालाओं और वितरण केन्द्रों के विश्वव्यापी नेटवर्क, और 43 देशों में काम कर रहे 127,000+ ‘आइडियाप्रीनर्स’ के साथ, एचसीएल वैश्विक उद्योगों के फॉच्र्युन 500 के 250 प्रमुख उद्योगों की सेवा करता है। एचसीएल ने सितंबर 2018 मेम समाप्त हुए 12 महीने के लिए  8.2 बिलियन अमरीकी डालर का समेकित राजस्व प्राप्त किया। 


पिछले कुछ सालों में एचसीएल सिलिकॉन वैली और अन्य साझेदारियों में निवेश करके प्रौद्योगिकी के विकास में  आगे रहा है ताकि एक व्यापक साझेदार पारिस्थितिकी तंत्र तैयार किया जा सके। कंपनी ने इन-हाउस नवीनिकरण कार्यक्रमों को बढ़ावा दिया है और ग्राहक सह-नवाचार प्रयोगशालाओं और वितरण केंद्रों का वैश्विक नेटवर्क बनाया है। 

जरूर पढ़ें शेयर मार्किट पर हमारे यह पोस्ट