Share Bazar » निफ्टी शेयरों के भाव

टाटा स्टील शेयर प्राइस Tata Steel Share Price

टाटा स्टील शेयर प्राइस Tata Steel Share Price

टाटा स्टील के बारे में About Tata Steel

टाटा स्टील लिमिटेड एक विविध प्रकार के इस्पातों की उत्पादक कंपनी है। कंपनी इस्पात बनाने के कारोबार में लगी हुई है जिसमें इस्पात के लिए कच्चा माल और फिनिशिंग ऑपरेशन शामिल है। कंपनी स्टील और इससे जुड़े अन्य खण्डों में काम करती हैं। इसका संचालन मुख्य रूप से स्टील के निर्माण से संबंधित हैं। अन्य व्यापार के क्षेत्र में कंपनी ट्यूब, बेयरिंग, रीफ्रैक्टरीज, पिगमेंट, बंदरगाह के संचालन और टाउन सर्विसेज प्रदान करती हैं। कंपनी के फ्लैट उत्पादों में हॉट रोल्ड, कोल्ड रोल्ड, मैटेलिक कोटेड, डायरेक्ट रोल्ड, ट्यूब, पूर्व फिनिश्ड स्टील्स, पैकेजिंग स्टील्स, इलेक्ट्रो प्लेटेड स्टील्स, इलेक्ट्रिकल स्टील्स और नैरो स्ट्रिप शामिल हैं.


Tata Steel
Tata Steel

कंपनी के निर्माण उत्पादों में शामिल हैं संरचनात्मक इस्पात, फ्लोर्स, दीवार, छत, मॉड्यूलर और अन्य बिल्डिंग घटक. कंपनी कृषि उपकरण और बीयरिंग भी बनाती है। यह ऑटो अस्सेंब्ली कंपोनेंट्स, बॉल बेयरिंग, पतला रोलर बीयरिंग, चुंबक बीयरिंग, क्लच रिलीज अस्सेंब्ली, फेन सपोर्ट अस्सेंब्ली और बेलनाकार रोलर बीयरिंग प्रदान करती है। इसके ब्रांड हैं TATA Structura, TISCON, TATA Shaktee, TATA Astrum और TATA Steelium शामिल हैं।

टाटा स्टील की स्थापना 1907 में एशिया की पहली एकीकृत निजी इस्पात कंपनी के रूप में भारत में हुई थी। इसके साथ ही इसने जमशेदपुर में भारत का पहला औद्योगिक शहर भी विकसित किया। आज यह कंपनी अग्रणी वैश्विक स्टील कंपनियों में से हैं। भारतीय परिचालन में इसकी वार्षिक कच्ची स्टील क्षमता लगभग 13 एमएनटीपीए है और इसने वित्त वर्ष 2017 में यूएस $ 7889 एमएन का कारोबार किया।


कंपनी ने ओडिशा के पूर्वी राज्य में अपना दूसरा ग्रीनफील्ड इस्पात संयंत्र भी स्थापित किया; 2016 में 6 एमएनटीपीए क्षमता के पहले चरण (3 एमएनटीपीए) को चालू किया। कंपनी के पास कैप्टिव खानों का स्वामित्व और संचालन है जो कच्चे माल की निर्बाध आपूर्ति के माध्यम से लागत-प्रतिस्पर्धात्मकता और उत्पादन क्षमता को बनाए रखने में सहायता करता हैं। इस तरह यह सुनिश्चित करते हैं कि हम एशिया में स्टील के सबसे कम लागत वाले उत्पादक बने रहें।

शेयर मार्किट पर हमारे यह लेख अवश्य पढ़ें