LIC की बीमा किरण योजना

LIC Bima Kiran Insurance Plan in Hindi

LIC की बीमा किरण योजना के बारे में विस्तार से। इसके फायदे और फीचर इस योजना के मुख्य बिंदू और किन्हे इसे लेना चाहिये। बीमा किरण योजना के मैच्योरिटी लाभ, लॉयलटी बैनेफिट, डैथ बैनेफिट तथा अन्य लाभ विस्तार से हिंदी में समझते हैं।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना इसके लाभ, महत्व और संरचना। PMFBY नाम से जानी जाने वाली इस योजना के बारे में जानकारी, इसका उद्देश्य क्या है, इसे कौन लागू करता है और इसके फायदे क्या हैं।

एन्युटी प्लान कैसे चुनें

एन्युटी प्लान कैसे चुनें

एन्युटी प्लान कैसे चुनें जिससे जीवन के सुनहरे समय यानी रिटायरमेंट के समय आप चैन और सुख की जिंदगी जी सकें बिना वित्तिय परेशानियों और चिंताओं के।



जीवन बीमा में किसे नामित करें और क्यों

जीवन बीमा में किसे नामित करें और क्यों

जीवन बीमा में किसे नामित करें और क्यों यह बहुत जरूरी है। जब भी कोई जीवन बीमा लेता है तो उसे इसके लिये किसी को नामित करना होता है जिसे कि बीमाधारक की मृत्यू होने पर बीमा क्लेम की राशि दी जा सके।

सम एश्योर्ड क्या है

Sum Assured in Hindi

सम एश्योर्ड क्या है Sum Assured in Hindi और इसका बीमा में क्या महत्व है और कितना सम एश्योर लेना चाहिये। सम एश्योर्ड और मैच्योरिटी वैल्यू में क्या अंतर है।

जीवन बीमा में बोनस

Bonus in Life Insurance जीवन बीमा में बोनस

जीवन बीमा में बोनस कैसे गिनते हैं, यह क्या होता, किन पॉलिसियों पर इसका भुगतान किया जाता है और कब। साथ ही समझेंगे इंश्योरेंस पर मिलने वाला बोनस कितने प्रकार का होता है कब और कैसे दिया जाता है।



मनी बैक पॉलिसी

Money Back Policy in Hindi मनी बैक पॉलिसी

मनी बैक पॉलिसी क्या होती है और कैसे काम करती है। मनी बैक पॉलिसी के फीचर और फायदे क्या हैं। क्यों मनी बैक प्लान हैं सबसे अधिक लिये जाना वाला इंश्योरेंस प्लान।

एन्युटी और पेंशन

Annuity in Hindi एन्युटी और पेंशन योजनायें

योजनाओं के बारे में विस्तार से हिंदी में। एन्युटी क्या है, पेंशन योजनायें क्या हैं और यह कैसे काम करतीं हैं। जीवन की शामों में आर्थिक आय का प्रबंध कैसे करें।

बीमा क्या है

बीमा क्या है

बीमा क्या है, इसके प्रकार, महत्व आौर लाभ विस्तार से हिंदी में जानिये साथ ही जानिये इसके तकनीकी पहलू अौर इतिहास। जीवन बीमा अौर साधारण बीमा कौन कौन से होते हैं।



जीवन बीमा का क्लेम कैसे करें

जीवन बीमा का क्लेम कैसे करें

जीवन बीमा का क्लेम कैसे करें जब बीमा मैच्योर हो जाए तो मैच्योरिटी वैल्यू कैसे क्लेम करें या अगर बीमा धारक की मृत्यु हो जाए तो डेथ क्लेम कैसे करें। जीवन बीमा की अवधि पूरी होने के बाद मैच्योरिटी क्लेम किया जाता है।