Share Bazar » शेयर बाजार सीखें » शेयर मार्किट » निफ्टी

NIFTY in Hindi निफ्टी क्या है

NIFTY in Hindi निफ्टी क्या है और इसे कैसे गिनते हैं इस बारे में हिंदी में लेख. निफ्टी नेशनल  स्टॉक एक्सचेंज पर सूचीबद्ध 50 प्रमुख शेयरों का सूचकांक है. निफ्टी की जानकारी, इसे गिनने का तरीका क्या है, यह बढ़ता घटता कैसे हे, कौन से शेयर इसमें शामिल हैं और इसका आधार वर्ष क्या है आसान हिंदी में। साथ ही जानिये मुक्त फ्लोट बाजार भारित यानि Free Float Market Weighted Stock Market Index क्या होता है।


NIFTY in Hindi
NIFTY in Hindi

निफ्टी क्या है

निफ्टी दो शब्दों को मिला कर बना है NATIONAL और FIFTY. इससे यह प्रतीत होता है कि निफ्टी शब्द नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर सूचीबद्ध सर्वोच्च पचास शेयरों पर आधारित है. निफ्टी की चाल से आपको बाजार की चाल का हाल मालूम हो जाता है. यदि निफ्टी में तेजी है तो आप मान सकते हैं कि बाजार में भी तेजी है. यदि निफ्टी में गिरावट है तो आप मान सकते हैं कि बाजार में भी गिरावट है.  हालाँकि निफ्टी केवल पचास शेयरों की कीमत के आधार पर ही गिना जाता है फिर भी निफ्टी की दिशा बाजार की दिशा का  भी संकेत देती है.


NSE का सूचकांक

BSE तथा NSE भारत के प्रमुख शेयर बाजार हैं जहां शेयरों की ट्रेडिंग होती है. सेंसेक्स तथा निफ्टी इनके प्रमुख सूचकांक हैं. हमने अपनी पिछली पोस्ट सेंसेक्स क्या है में आपको बताया था की सेंसेक्स क्या है और इसे कैसे गिनाते हैं. सेंसेक्स क्योंकि 30 शेयरों पर आधारित है और निफ्टी 50 शेयरों पर आधारित है तो हम कह सकते हैं की निफ्टी बाजार की चाल का व्यापक तरीके से प्रतिनिधित्व करता है. यह पचास शेयर 22 अलग अलग उद्योगों से लिए गए हैं. यहां पढ़ें निफ्टी में शामिल शेयर कौन कौन से हैं।

मुक्त फ्लोट बाजार भारित

सेंसेक्स की ही तरह निफ्टी नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर मुक्त फ्लोट बाजार भारित शेयर बाजार सूचकांक (free-float market-weighted stock market index) है. किसी भी कंपनी के बाजार पूंजीकरण Market Capitalization का वह हिस्सा जो बिकने के लिए बाजार में उपलब्ध हो सकता है  वह फ्री फ्लोट बाजार पूँजी होगी और उसी के आधार पर निफ्टी की भी गणना की जाती है. पचास शेयरों के इसी इंडेक्स को निफ्टी कहते हैं. यहां पढ़ें सेंसेक्स और निफ्टी में अंतर क्या हैं।

आधार वर्ष

मुक्त फ्लोट बाजार भारित शेयर बाजार सूचकांक (free-float market-weighted stock market index)  में इंडेक्स की कैसे गणना की जाती है गणना का पूरा तरीका आप सेंसेक्स क्या है पर देख सकते हैं. निफ्टी का आधार वर्ष 1995 है और आधार अंक 1000 है. इस सूचकांक की गणना 3 नवम्बर 1995 से की जाती है और इस दिन सूचकांक का आधार 1000 माना गया है.

आज यदि निफ्टी का मूल्य 11000 के करीब है, तो इसका मतलब यह है कि निफ्टी के शेयरों की कीमत  1995 के मुकाबले अब तक 1100% तक बढ़ चुकी है.

यह मेरी कोशिश थी Nifty in Hindi निफ्टी क्या है में समझाने की.  उम्मीद है कि आपको समझ आ गया होगा कि निफ्टी क्या है और इस का क्या महत्व है.

जरूर पढ़ें शेयर मार्किट पर हमारे यह पोस्ट

3 thoughts on “NIFTY in Hindi निफ्टी क्या है”

  1. Sir muze yeh Janna hai ki share market me kisi company ke shares purchase karne ke liye kam kam kitne paiso ki jarurat hoti hai or shares purchase karne ke baad kya hum shares ko 2- 3 din baad hi sell kar sakte hai ya unhe rakhna padta hai

Leave a Comment